Tuesday 11 April 2017

foods, Papaya

पपीता




पपीता भारत में पूरे साल पाया जाने वाला एक स्वादिष्ट और बहुमुखी फल है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें पपैन नामक एक एंजाइम होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 1 (थियामिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड), विटामिन बी 9 (फोलेट), विटामिन ई और विटामिन के जैसे अन्य विटामिन भी शामिल हैं। , पपीता कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, जिंक और सोडियम जैसे कई स्वस्थ लाभकारी का अच्छा स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर जैसे अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी होते हैं। वास्तव में, यह कई लाभकारी पोषक तत्वों और स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट से पूरी तरह से भरा हुआ है। पपीते के फलों के सेवन के कई फायदे हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचा सकता है और डेंगू और मलेरिया जैसी कुछ बीमारियों के इलाज में अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। इसका सेवन दोनों रूपों में किया जा सकता है - पका हुआ और कच्चा।


1. शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव प्रदान करता है
पपीते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं और कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।
2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है
अपने आहार में अधिक पपीता शामिल करना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। पपीते में उपलब्ध विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाते हैं। इसलिए यह कई हृदय रोगों और हृदय रोगों को दूर करने में मदद कर सकता है।
3. वजन प्रबंधन में मदद करता है
अगर आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपने आहार में पपीते को शामिल करना चाहिए। पपीते के एक मध्यम आकार में सिर्फ 120 कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन घटाने में वास्तव में प्रभावी हो सकता है। यह परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने और अधिक भोजन के लिए cravings को नियंत्रित करके वजन घटाने को भी प्रभावित करता है।
4. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
पपीता एक उत्कृष्ट प्रतिरक्षा बूस्टर है। इस हल्के फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी सामग्री लोगों की प्रतिरक्षा में सुधार करने में एक अनिवार्य भूमिका निभाते हैं।
5. मधुमेह के लिए अच्छा है
पपीता मधुमेह के अनुकूल है। स्वाद में मीठे होने के बावजूद, पपीते में चीनी की मात्रा कम होती है। एक मध्यम पपीता फल लगभग 4.7 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह के उच्च फाइबर वाले आहारों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है और मधुमेह के लोगों के लिए अच्छा हो सकता है।
6. आँखों के लिए बढ़िया
पपीते का सेवन नेत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कैरोटिनॉयड के रूप में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। उनमें मौजूद कैरोटेनॉइड अन्य विटामिन-ए से भरपूर फलों और गाजर और टमाटर को पसंद करने वालों की तुलना में अधिक जैवउपलब्ध हैं। इसलिए, पपीता का सेवन आंखों की श्लेष्मा झिल्ली को स्वस्थ रखने और आंखों को नुकसान से बचाने के लिए आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है।
7. गठिया से बचाता है
पपीते में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और तांबा जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास विटामिन सी के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं जो इस स्वादिष्ट फल के नियमित सेवन पर शरीर में कैल्शियम बैंक के निर्माण में मदद करते हैं और गठिया में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि पपीते के नियमित सेवन से गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस को नियंत्रित करने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
8. पाचन में सुधार करता है
पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है। इस फल में मौजूद पापेन प्रोटीन को तोड़कर पाचन में सहायता करते हैं और उन्हें पचाने में आसान बनाते हैं। कटे हुए फल या एक गिलास पपीते के रस का रस अक्सर पाचन और संबंधित समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में सुझाया जाता है। पपीते का उपयोग आमतौर पर कब्ज, सूजन और अल्सर के इलाज के लिए भी किया जाता है।
9. मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है
एक गिलास पपीते का रस अनियमित पीरियड वाली महिलाओं के लिए काफी मददगार हो सकता है। इस फल में मौजूद पापेन एंजाइम मासिक धर्म के दौरान प्रवाह को विनियमित और आसान बनाने में मदद करता है। केवल जूस ही नहीं बल्कि हरे, बिना पपीते का सेवन भी महिलाओं में अनियमित पीरियड्स को सामान्य कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह दर्द को कम कर देता है और कठिन समय को संभालने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
10. उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है
आपके शरीर को स्वस्थ रखने के बावजूद, पपीते का सेवन आपकी त्वचा को कम और अधिक टोंड दिखने में मदद कर सकता है। इस फल में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई, और एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। पपीते का सेवन त्वचा को साफ करता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करता है।
11. स्वस्थ बालों को बनाए रखता है
पपीते का सेवन न केवल स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए बल्कि स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए भी अच्छा है। यह आपको रूसी से छुटकारा पाने, बालों को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इस फल में मौजूद पोषक तत्व बालों के झड़ने से भी रोक सकते हैं।
12. कैंसर के खतरे को कम करता है
पपीते में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। उनके पास कुछ अद्वितीय कैंसर से लड़ने वाले प्रभाव हैं जो अन्य फलों द्वारा साझा नहीं किए जाते हैं। यह कैंसर के खतरे को कम नहीं करता है, बल्कि उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, जिनका इस बीमारी का इलाज किया जा रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि पपीते में मौजूद लाइकोपीन कैंसर के विकास में योगदान देने वाले मुक्त कणों को कम करके कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। एक अध्ययन यह भी बताता है कि पपीते में बीटा कैरोटीन की प्रचुरता प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर की प्रगति से बचा सकती है।
13. तनाव को कम करने में मदद करता है
पपीता का आश्चर्य फल विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई पोषक तत्वों से समृद्ध है। अध्ययनों से पता चला है कि पपीते का सेवन तनाव हार्मोन के फूलों को विनियमित करने में मदद कर सकता है और इसलिए तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। पूरे दिन मेहनत करने के बाद, पपीते की थाली में घर आना एक अद्भुत विचार होगा!
14. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं
पपीता सूजन से लड़ता है और शरीर पर शक्तिशाली विरोधी सूजन प्रभाव हो सकता है। पपैन और काइमोपैन एंजाइमों की उपस्थिति के कारण, पपीते का सेवन शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन को कम कर सकता है। पपीते में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड्स सूजन को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं।
15. डेंगू बुखार के उपचार में प्रभावी
पपीते के पत्तों का इस्तेमाल आमतौर पर डेंगू और मलेरिया के उपचार में किया जाता है। पपीते के पत्तों के रस का सेवन प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाता है और इस तरह डेंगू और मलेरिया बुखार से जल्दी उबरने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

Thanks for Writing...

दर्द(Pain)

  पूरे शरीर में दर्द के कारण कई लोगों को अकसर ही पूरे शरीर में दर्द रहता है। यह दर्द तनाव , स्ट्रेस , अनिद्रा आदि की व...