Thursday, August 3, 2017

घरेलु मसालों के अद्भुत लाभ , समयपूर्ण उपयोग और समुचित फायदे

एक चुटकी अजवाइन करेगी कई बीमारियों को छूमंतर, जरा खाकर तो देखिए

मौसम बदलने का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर ही पड़ता है। लोग अक्सर कुछ न कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो उनकी तबियत को खराब कर देती है और ज्यादा समय डॉक्टर के चक्कर काटने में ही निकल जाता है। लेकिन आज हम आपको आपके किचन में मौजूद एक ऐसी खास चीज के फायदे बताएंगे जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाना बनाने में करते हैं।

1.       सर्दी जुकाम को जड़ से खत्म करना
सर्दी जुकाम एक आम समस्या है। इसमें अजवाइन को सूंघना जुकाम से जल्द राहत दिला सकता है। इसके लिए बस आप थोड़ी सी अजवाइन को कूट लें और फिर किसी कपड़े में बांधकर सूंघे। ऐसा करने पर आपको राहत मिलेगी। वहीं ठंड लगने पर इसे चबाने के बाद निगल लें ऐसा करने पर सर्दी कम लगेगी।

2.       वजन करेगी कम
एक चम्मच अजवाइन आपके वजन को भी कम करने में कारगर साबित होती है। रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह होने पर इस पानी को छानें और उसमें शहद मिलाकर पिए ऐसा करने पर वजन कम होता है।

3.       पेट खराब होने पर
पेट खराब में भी अजवाइन फायदेमंद साबित होती है। अजवाइन को चबाने के बाद उसके ऊपर गर्म पानी पिए। इसके साथ आप काला नमक भी मिला सकती हैं ऐसा करने पर पेट में अगर कीड़े हैं तो निकल जाएंगे या फिर पेट में दर्द हो रहा है तो वो कम हो जाएगा।

4.       खत्म करती है मसूड़ों की सूजन
अजवाइन के तेल की बूंदे मसूड़ों में सूजन को कम करती है। अगर आपके मसूड़ों में सूजन है तो पानी गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर उससे कुल्ला करें ऐसा करने पर सूजन कम होती है और आपको आराम मिलेगा।

आप क्या जानें एक चुटकी हींग की कीमत...एक गिलास पानी में घोलकर तो देखिए जान जाएंगे

खाना बनाते समय हम लोग कई सारे मसालों का इस्तेमाल करते हैं जिससे खाना लजीज बन जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि किचन में आपकी सेहत का राज भी छिपा हुआ है। तो चलिए आज हम आपको हींग वाले पानी के बारे में बताते हैं जिसे पीने से आपको कई फायदे होंगे।

1.       पेट की तकलीफ करेगा दूर
पेट में दर्द होना आम बात है और अक्सर लोग इस समस्या से जूझते नजर आते हैं लेकिन उस समय एक गिलास हींग का पानी आपकी पेट की समस्या को चुटकियों में दूर कर देगा। हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेट्स तत्व खराब पेट और एसिडिटी के अलावा कई बीमारियों से निजात दिलाता है।

2.       हड्डियों और दांतों को बनाता है मजबूत
हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो हड्डियों को मजबूती देती हैं। वहीं हींग में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेट्स दांतों को हेल्दी और strong  बनाता है।

3.       ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित
हींग को खाने में डालकर खाना हो या फिर पानी में मिलाकर पीना दोनों ही आपके शरीर के लिए गुणकारी होता है। हींग का पानी शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

4.      माइग्रेन के दर्द में कारगर
हींग का पानी माइग्रेन के दर्द के अलावा दांत के दर्द से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सबसे बड़ी समस्या को भी खत्म करेगा ये पत्ता

वैसे तो करी पत्ते का इस्तेमाल आपने कई बार खाने में फ्लेवर लाने के लिए किया होगा लेकिन यहीं करी पत्ता आपके बालों से dandruff को खत्म करना का अच्छा साधन माना गया है।

सबसे पहले करी पत्ता लें और उसकी पत्तियों को दूध में मिलाकर पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाए और करीबन 2 घंटे तक रखें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा रोजाना करने पर आपके बालों से dandruff खत्म हो जाएगा।

नमक के घरेलु नुस्खे

1.       सफेद कपड़ों पर पसीने के दाग बन गए हैं तो इसे गुनगुने पानी में नमक मिलाकर भिगो दीजिए। कुछ देर बाद इसे ब्रश से क्लीन कर लें। 

2.       हाथों से प्याज-लहसुन की स्मेल नहीं जा रही हैं तो विनेगर और नमक मिलाकर हाथों पर लगाएं। स्मेल चली जाएगी।

3.       फ्रीज में से स्मेल आ रही है तो सोडा वाटर में नमक मिलाकर उसकी क्लीनिंग करें और फिर उसे डिफ्राॉस्ट कर दें।

4.       रात में जूतों के अंदर नमक डालिए और सुबह  उन्हें क्लीन कर लें। इससे उनमें मौजूद मॉइश्चर और खराब स्मेल ऑब्जर्ब हो जाएगी।

5.       फ्लावर पॉट में पानी भरते समय एक चुटकी नमक भी मिला दीजिए। इससे फूल लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं। 

6.       कॉटन के कपड़ो पर खून के निशान लग गए हैं तो ठंडे पानी में नमक मिलाकर उन्हें भिगो दीजिए और फिर गुनगुने सोपी वाटर में कपड़ो को धोएं।


रात को नींद नहीं आती? किचन का ये मसाला देगा राहत

रात को अगर आपकी भी नींद बार-बार टूटती है? देर रात तक बिस्तर पर लेटे रहने के बावजूद आप सुकून से सो नहीं पाते हैं तो ये खबर आपके लिए है। तनाव, डिप्रेशन की वजह से कई बार व्यक्ति को नींद न आने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

आइए जानते हैं कैसे जीरे के इस आसान से नुस्खे को अपनाकर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

आयुर्वेद में अच्छी नींद के लिए जीरे का प्रयोग काफी फायदेमंद माना गया है। जीरे के अलावा इस परेशानी से निपटने के लिए जीरे का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

1.       अच्छी नींद पाने के लिए जीरे का ये नुस्खा बेहद कारगर है।इसके लिए एक केले को मसलकर उसमें एक चम्मच जीरे का पाउडर मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करना चाहिए। 

2.       नींद के साथ शरीर की थकान मिटाने के लिए भी जीरे का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए जीरे की चाय बेहद उपयोगी है। इस चाय को बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को दो से तीन सेकेंड तक हल्की आंच पर भून लें। इसके बाद इस जीरे को एक कप पानी में उबाल कर ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें । जीरे की ये चाय रोज रात को सोने से पहले पीने से आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

3.       जीरा पाचन शक्ति को बढ़ाकर शरीर की नींद को ठीक करता है।

 



जाने सैकड़ो रोगों का इलाज !

सहजन पेड़ मनुष्य के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं दुनीया का सबसे ताकतवर पोषण पुरक आहार है सहजन (मुनगा) 300 से अधि्क रोगो मे बहोत फा...